दिल को मजबूत बनाए रखने के लिए अपनाएं ये खास आहार | Dil ko majboot banaye rakhne ke liye apnaye ye khas aahar

दिल को मजबूत बनाए रखने के लिए अपनाएं ये खास आहार | Dil ko majboot banaye rakhne ke liye apnaye ye khas aahar

कई शोधों के अनुसार खास डाइट को फॉलो करके आप अपने दिल को सेहतमंद बना सकते हैं। आहार में खास चीजों को शामिल करके न सिर्फ दिल को स्वस्थ बना सकते हैं बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी को ज्यादा स्फूर्तिवान और निरोग बना सकते हैं। यहां मैं आपको कुछ ऐसे आहार के बारे में बताने जा रहा हूं जिनके सेवन से आपको अपने दिल को मजबूत रखने में मदद मिलेगी। इनके निरंतर सेवन करते रहने से दिल की कार्य क्षमता बढ़ जाती है। दिल हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग है। दिल सुचारु रुप से कार्य करते रहें इसके लिए इसका ख्याल रखना अति आवश्यक है।
यह कुछ खास आहार हैं जिनको आप अपनी दिनचर्या में ले सकते हैं -

दिल को मजबूत बनाए रखने के लिए अपनाएं ये खास आहार | Dil ko majboot banaye rakhne ke liye apnaye ye khas aahar



संतरा 
संतरा विटामिन सी से भरपूर होता है यह तो लगभग सभी लोग जानते हैं जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाता है लेकिन इसमें एक तत्व ऐसा होता है जिसके बारे में कम ही लोगों को पता है। संतरे में पेक्टिन नाम का रसायन होता है। शोध में सामने आया है कि यह रसायन हमारे दिल के ऊतकों को नुकसान पहुंचाने वाले गैलेक्टिन-3 को उदासीन कर देता है इससे दिल मजबूत बना रहता है।

डार्क चॉकलेट
मीठा पसंद करने वाले लोगों के लिए फिर से अच्छी खबर यह है कि डार्क चॉकलेट में एक प्रमुख अवयव फ्लाविनोइड दिल को कार्डियोवस्कुलर बीमारियों से बचाता है लेकिन इसका सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए।

शहद
अगर आप को मीठा पसंद है और अपने दिल का ख्याल रखने की वजह से आप चीनी से परहेज करना चाहते हैं तो शहद आपके लिए बेहतरीन विकल्प बन सकता है। शहद कोलेस्ट्रोल को कम करने में काफी मदद करता है और यह प्राकृतिक मीठास आर्टिफिशियल स्वीटनर की तुलना में कहीं ज्यादा सेहतमंद साबित होता है।

चिया के बीज
चिया तुलसी प्रजाति का एक पौधा होता है जिसके बीज तुलसी के बीज की तरह ही छोटे और पतले होते हैं। यह अपने अंदर उपस्थित ओमेगा-3  की मदद से दिल के कोलेस्ट्रोल को शरीर से बाहर निकाल देता है। दूसरा चिया के बीज पेट की चर्बी को कम करता है। इस में उपस्थित अल्फा लिनोलेनिक एसिड को dha में बदल देता है। इसमें शरीर को अतिरिक्त ऊर्जा लगानी पड़ती है जिससे शरीर फैट बर्न की मदद से पा लेता है।

पॉपकॉर्न
अगर आप आराम करते हुए अपने दिल को सेहतमंद बनाना चाहते हैं तो पॉपकॉर्न से बेहतर कोई विकल्प नहीं है। दरअसल पॉपकॉर्न मक्के के दानों से बनता है। जिनमें पॉली फेलान्स प्रचुर मात्रा में होता है। यह एक तरह का एंटी ऑक्सीडेंट है जो दिल को स्वस्थ बनाए रखने और उसकी उम्र बढ़ाने में भी मदद करता है।

इस प्रकार दिल को मजबूत बनाए रखने के लिए अपनाएं ये खास आहार | Dil ko majboot banaye rakhne ke liye apnaye ye khas aahar इन नारों के सेवन से हम अपने दिल को मजबूत बनाए रख सकते हैं। आप इन आंखों को अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में ज्यादा से ज्यादा उपयोग में लेने का प्रयास करें।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »