स्मार्ट वॉच है बड़ी काम की चीज

स्मार्ट वॉच है बड़ी काम की चीज

 स्मार्ट वॉच को लेकर लोगों में काफी उत्सुकता है। स्मार्ट वॉच सिर्फ समय देखने के काम नहीं आती है। इससे आप अपनी नींद की क्वालिटी सुधार सकते हैं और माइक्रो गोल्स का निर्माण भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं स्मार्ट वॉच के कुछ खास उपयोगों के बारे में -

अब द एप्पल वॉच 3 एक सीरियस फिटनेस टूल बन चुका हैं। इसमें built in optical heart rate, GPS waterproofing, cardio gym equipment के साथ auto-sync, लगातार heart rate tracking जैसे features हैं। यह एक ओवर रोल हैल्थ और फिटनेस एप्स का suit बन चुकी हैं। अगर आप अपनी जनरल फिटनेस को बूस्ट करने के लिए एक स्मार्ट वॉच तलाश रहे हैं तो आपके लिए मार्केट में कई विकल्प मौजूद है। कुछ खास ट्रिक से स्मार्ट वॉच को पैसिव फिटनेस ट्रैकर में तब्दील कर सकते हैं।

स्मार्ट वॉच है बड़ी काम की चीज


 अपनी नींद में सुधार करें


एप्पल वॉच में खुद का स्लीप ट्रैकिंग फंक्शन नहीं है। ऐसे में third party sleep tracking apps जैसे auto sleep, sleep++ or pillow चुन सकते हैं। यह नींद के पैटर्न को मॉनिटर करते हैं, ट्रेंड्स बताते हैं और लाइफस्टाइल में बदलाव करने में मदद करते हैं। एप्पल वॉच एडवांस्ड स्लिप ट्रैकर्स जैसे Bad it के साथ बेहतर तरीके से काम करती है। इसमें गद्दे के नीचे सेंसर लगा होता है जो स्लिप क्वालिटी के बारे में बताता है।

हार्ट की सुनें

एप्पल वॉच की हार्ट रेट स्किल्स में नई जनरेशन के साथ सुधार हुआ है। अब Apple हेल्थ ऐप में फिटनेस के लिए उपयोगी सुझाव मिलते हैं। वॉच रेस्टिंग, वॉकिंग, वर्कआउट और रिकवरी हार्ट रेट्स दर्शाता है। हेल्थ ऐप में गहराई से विश्लेषण करके ट्रेंडस पता कर सकते हैं। रेस्टिंग हार्ट रेट और हार्ट रेट वेरी एबिलिटी(HRV) पर गौर कर सकते हैं।

माइक्रो गोल्स तैयार करें

चीजों में बदलाव लाने के लिए जरूरी है कि माइक्रो टारगेट तैयार किए जाएं। जब आप निश्चित टारगेट  प्राप्त कर लेते हैं तो Apple वॉच अपने अवार्ड से आपकी मदद करती है।

कैलोरी अकाउंट को काम में लें

स्मार्ट वॉच को बिल्कुल सही मानने के बजाय गाइड के तौर पर काम में लेना चाहिए। इन नंबर से आप देख सकते हैं कि आप की एक्टिविटी से आपकी कितनी एनर्जी बर्न हो रही है।

लोड शेयर करें

जब हमारे दोस्त हमारे साथ  दौड़ते हैं तो हम तेजी से दौड़ते हैं। अब एक्टिविटी ऐप के शेयरिंग सेक्शन में फेलो एप्पल वॉच यूजर्स को जोड़ना आसान है। एक बार ऐसा करने के बाद आप तुलना कर सकते हैं कि आप दिन भर में अपने दोस्तों के मुकाबले कितना कर रहे है। इसमें आप Apple रिंग्स को गाइड की तरह काम में ले सकते हैं।


खड़े होने में मदद ले सकते हैं

लंबे समय तक कुर्सी पर बैठकर काम करने से मूड नेगेटिव हो सकता है। आपको वर्क प्लेस पर काम के दौरान थोड़ा टहलना चाहिए। इस काम में एप्पल की वॉच सपोर्ट करती है और ब्लू स्टैंड रिंग इसे आसान बनाती है। स्टैंड रिंग बंद करने के लिए खड़ा होना पड़ता है और दिन में 12 अलग-अलग घंटों के दौरान कम से कम 1 मिनट के लिए चारों ओर घूमना पड़ता है।

इस प्रकार हमने देखा कि स्मार्ट वॉच हमारी हेल्थ और फिटनेस का ध्यान रखने के लिए वर्तमान में कितनी कारगर साबित हो रही है। आप कौन सी स्मार्टवॉच यूज़ करते हैं यह हमें कमेंट में जरूर बताएं।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »