प्राइवेट इंफॉर्मेशन सेफ रखने वाले बेस्ट ऐप्स | Private information safe rakhne wale best apps

प्राइवेट इंफॉर्मेशन सेफ रखने वाले बेस्ट ऐप्स | Private information safe rakhne wale best apps

कोई भी सिस्टम 100 फ़ीसदी सिक्योर नहीं होता है पर इन खास टूल्स से आप अपना प्राइवेट कंटेंट सेफ रख सकते हैं।
आप क्रॉस प्लेटफार्म मैसेजिंग ऐप WhatsApp पर प्राइवेसी का विश्वास कर सकते हैं। इसके लिए ऑटोमेटिक इंक्रिप्शन काम आता है। यह तय करता है कि डाटा सिर्फ आप और प्राप्त करने वाला ही एक्सेस करें। WhatsApp एंप्लाइज भी उसे नहीं देख सकते। पर ऐसा नहीं है कि मोबाइल इको सिस्टम पर यही एकमात्र सुरक्षित ऐप है। जानते हैं अन्य सिक्योरिटी सेंट्रीक एप्स के बारे में -

प्राइवेट इंफॉर्मेशन सेफ रखने वाले बेस्ट ऐप्स | Private information safe rakhne wale best apps



Facetime


यह आईओएस डिवाइसज में बिल्ट इन है। एप्पल का फेस टाइम बेस्ट वीडियो कॉल ऑफर करता है। इंक्रिप्शन के अलावा यह यूजर एक्सपीरियंस में सुधार के लिए कई फीचर देता है। सिक्योरिटी के लिए ऑन डिवाइस इंटेलिजेंस और डिफरेंशियल प्राइवेसी जैसी टेक्निक्स ऑफर करता है। इससे Apple भी आपके डेटा को आपके डिवाइस से लिंक नहीं कर पाता है।

Threema
यह एक इंक्रिप्टेड इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। यह आईओएस , एंड्रॉयड और Windows फोन पर बखूबी काम करता है।
इसमें ग्रुप और कांटेक्ट यूजर्स के डिवाइसेज पर मैनेजर किए जाते हैं और डिलीवर होने के तुरंत बाद मैसेज डिलीट हो जाते हैं। इसे काम में लेने के लिए किसी फ़ोन नंबर या ईमेल ID की जरूरत नहीं होती है।

Signal Private Messenger
सिग्नल आपको इंस्टेंट कम्युनिकेशन की सुविधा देता है। यह ग्रुप्स का निर्माण करता है ताकि आप दोस्तों के साथ एक बार में रियल टाइम में चैट कर सके। आप पूरी प्राइवेसी के साथ सारा मीडिया और अटैचमेंट शेयर कर सकते हैं। अलग-अलग रंगों के साथ इसका डिजाइन काफी फ्रेश है। यह बहुत शानदार नजर आता है। यह दो सिग्नल यूजर्स के बीच में सुरक्षित VOIP कॉल करने की सुविधा देता है। यह आपके लिए काफी उपयोगी साबित हो सकता है

Silence-Beta
यह एक SMS और MMS एप्लीकेशन है जो दोस्तों के साथ संवाद करने के दौरान प्राइवेसी सुरक्षित रखती है। इसके लिए किसी सर्वर या इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं है। मैसेज लोकल इंक्रिप्टेड है। अन्य सायलेंस यूजर्स तक मैसेज ट्रांजिक्ट में इंक्रिप्टेड है। यह ऐप फ्री ओपन सोर्स है कोड कि एडिटिंग से सिक्योरिटी वेरीफाई कर सकते हैं।


Peerio
यह सुरक्षित तरीके से टीम के साथ कोलैबोरेशन करने की सुविधा देता है। इससे आप एंड टू एंड इंक्रिप्टेड वर्क प्लेस के साथ प्रोडक्टिविटी, मैसेजिंग, शेयरिंग व फ़ाइल  स्टोरेज कर सकते हैं। आपके द्वारा अपलोड या सेंड कंटेंट आप या आपके द्वारा चुने गए प्राप्तकर्ता ही पढ़ सकते हैं।

Slack(Beta)
यह एक प्रभावी टीम मैसेजिंग ऐप है। जो एक ही जगह पर आपके सारे कम्युनिकेशन को ले आता है। यह काफी एंटरप्राइज और प्रोडक्टिविटी प्रोडक्ट्स के साथ इंटीग्रेट होता है। यह ट्रांजिक्ट और डिवाइस में डाटा इंक्रिप्शन सुनिश्चित करता है।

Wickr Me - Private Messenger
यह इंक्रिप्टेड चैट एप्प तुरंत अपने दोस्तों से व्यक्तिगत रूप से या ग्रुप में कनेक्ट होने की सुविधा देता है। इससे आप वॉइस कॉलिंग, वॉइस मेमो और फाइल्स इमेज और वीडियो की सुरक्षित शेयरिंग कर सकते हैं। यह ऐप दावा करता है कि यह आपकी बातचीत या पर्सनल डाटा को एक्सेस नहीं करता है।

इस प्रकार हमने प्राइवेट इंफॉर्मेशन सेफ रखने वाले बेस्ट ऐप्स | Private information safe rakhne wale best apps के बारे में जाना। इनकी मदद से हम कुछ हद तक अपने प्राइवेट इंफॉर्मेशन या डाटा को सेफ रख सकते हैं।


Share this

Related Posts

Previous
Next Post »