अच्छे दुधारू पशु की पहचान कैसे करें

अच्छे दुधारू पशु की पहचान कैसे करें

आज हम जानेंगे कि अच्छे दुधारू कि पहचान कैसे करें। ऐसे पशु की पहचान करना थोड़ा मुश्किल होता हैं और काफी अनुभव की आवश्यकता होती हैं लेकिन फिर भी हम कुछ बातें ध्यान में रखकर दुधारू पशु की पहचान कर सकते हैं।
हम कोई भी पशु को खरीदने जाते हैं तो हमें अच्छे पशु की पहचान होनी चाहिए। तभी हम पशु को अच्छे से परख सकते हैं।

पशु का शरीर

अगर पशु शरीर मे काफी लंबी चौड़ी होगी और ऊंचाई मे भी ऊंची होगी तो ऐसी भैंस निशिचत तौर पर दुधारू होगी।
पशु को आगे से देखने पर जितनी उसकी मोटाई हो और पीछे से पशु आगे की तुलना में अगर ज्यादा मोटा हैं तो वो पशु काफी अच्छा होता हैं।
इसमें हम दो चीजों पर विशेष ध्यान देंगे। इन दो चीजों में एक तो पशु की लेवटी और दूसरी भैंस की पूछ से हम उसके दुधारू होने की पहचान कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :-   अजोला - पशुओं के लिए वरदान

लेवटी

सबसे पहले पशु की लेवटी के बारे में बात करते हैं। लेवटी अगर पीछे से अच्छी तरह दिखाई देती ही हैं और हर एक थन पर लेवटी बराबर बराबर दिख रही हो तो ऐसा पशु दुधारू होता हैं। पशु को बराबर से देखने पर अगर लेवटी पिछले पैरों के आगे और पीछे दोनों तरफ निकली हुई हो तो ऐसा पशु दुधारू होता हैं।

पूंछ

अगर पशु की पूंछ को थोड़ा बीच से या थोड़ा नीचे से पकड़कर मोड़ते हैं तो अगर पूंछ मुड़ जाता हैं जैसे रस्सी को मोड़ते हैं वैसे तो ऐसा पूंछ लचकदार होता हैं। ऐसा माना जाता हैं के भैंस के पूंछ मे जितनी लचक होगी वो पशु उतना ही दुधारू होगा। क्योंकि की ऐसा पशु पतली चमड़ी का होता हैं और जो पशु पतली चमड़ी का होता हैं उसमें खून का प्रवाह अच्छा होता हैं और ऐसा पशु दुधारू होता हैं।
दूध निकलते समय कैसे पहचानें
पशु का दूध निकलते समय अगर थन की धार सीधी बाल्टी मे गिरती हो और थन से कटी फटी धार नहीं निकलती हो तो ऐसा पशु दुधारू होता हैं जिसमें कोई दो राय नहीं हैं।
थन से पहचान
अगर पशु के थन दूर दूर हो तो ऐसा पशु अवश्य दुधारू होता हैं।
सामान्यतः पशु के पीछे के थन आगे के थनों की अपेक्षा बड़े होते हैं। पीछे के थन एक समान लंबे होने चाहिए। ये नहीं हो कि एक थन पतला हो और दूसरा मोटा।

इस प्रकार इन सब बातों को ध्यान में रखकर हम पशु खरीदने जाएंगे तो इससे हमें काफी सहायता मिलेगी। इन सब के लिए अगर हमारा अनुभव काफी अच्छा होता हैं तो हम आसानी से दुधारू पशु की पहचान कर लेते हैं। उम्मीद हैं आपको इस पोस्ट से काफी अच्छी जानकारी मिली होगी और अब आप आसानी से अच्छे दुधारू पशु की पहचान कर पाएंगे।

आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी नीचे अपनी राय या सुझाव दीजिये।

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »